इन घरेलू उपायों से बड़ी आसानी से पाएं डेंड्रफ से छुटकारा

इन घरेलू उपायों से बड़ी आसानी से पाएं डेंड्रफ से छुटकारा

सेहतराग टीम

सर्दी का मौसम आते ही जहां एक तरह बीमारियां बढ़ने लगती हैं वहीं दूसरी तरफ बालों में डेंड्रफ की समस्या भी काफी तेजी से बढ़ती है। इससे बाल कमजोर हो जाते हैं और समय से पहले बाल सफेद भी होने का डर सताने लगता है। डेंड्रफ एक फंगल इफेक्शन हैं जो मालासेजिया नामक यीस्ट के जमा हो जाने के कारण फैलता है। अगर इसे समय पर कंट्रोल नहीं किया गया तो सिर में कई तरह के इंफेक्शन हो सकते हैं। इस समस्या से निजात पाने के लिए हम विभिन्न तरीके के शैंपू और हेयर मास्क का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में आप चाहे तो घरेलू उपाय अपनाकर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

पढ़ें- कमजोर पाचन शक्ति को मजबूत करने का बेहतरीन और आसान तरीका

डैंड्रफ या रूसी से छुटकारा दिलाते हैं ये घरेलू नुस्खे (Home Remedies for Dandruff in Hindi):

केले का हेयर मास्क

केला और सेब के सिरका से बना ये हेयर मास्क रूसी से छुटकारा पाने का सबसे कारगर इलाज हैं। जहां केले में विटामिन बी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो  ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करके स्किन को हेल्दी रखने में मदद करता है। वहीं सेर का सिरका को फंगस और जर्म्स को मारने वाले गुण पाए जाते हैं। जो आसानी से डैंड्रफ को खत्म करने में मदद करता है। जानिए इसका कैसे करे इस्तेमाल।

ऐसे बनाएं हेयर मास्क

2 कप एप्पल साइडर विनेगर में एक केला मैश करके अच्छी तरह से मिक्स कर लें।  इसके बाद इसे बालों और स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगा लें। अब हल्के हाथों से मसाज कर लें। इसके बाद   इसे 20-30  मिनट तक सूखने दें और फिर अपने बालों को सामान्य पानी और शैंपू से धो लें।

गाजर और जैतून का तेल

गाजर सेहत के लिए बेहतरीन होती है ये तो आपने कई बार सुना होगा। लेकिन क्या आपको ये पता है यही गाजर आपके झड़ते बालों और डैंड्रफ की समस्या को खत्म कर सकती है। गाजर में विटामिन ए, , बीटा कैरोटीन प्रचुर मात्रा में होता है। इसी वजह से गाजर का तेल बालों को पोषण देता है और बालों की ग्रोथ अच्छी होती है।

कैसे बनाएं गाजर और जैतून का तेल

सबसे पहले एक गाजर लें और उसे पानी से अच्छे से धोकर सुखा लें। अब इस गाजर को कद्दूकस करें। अब इस कद्दूकस की हुई गाजर को एक कांच के जार में डालें। अब इसी जार में जैतून का तेल डालें और ढक्कन को बंद कर दें। इस जार को एक हफ्ते के लिए ऐसी जगह पर रख दें जहां पर रोशनी ना आएं। एक हफ्ते बाद आप देखेंगे कि तेल का रंग नारंगी हो गया है। अब इस तेल को छानें और एक दूसरे जार में भर दें। शैम्पू करने से करीब आधा घंटा पहले इस तेल से अच्छे से सिर की मसाज करें। खासतौर पर स्कैल्प पर। इसके बाद शैम्पू करके धो लें। ऐसा करने से ना केवल बाल झड़ना बंद हो जाएगा बल्कि डैंड्रफ की समस्या से भी निजात मिल जाएगी।

मुल्तानी मिट्टी और दही

मुल्तानी मिट्टी स्किन के साथ-साथ बालों के लिए भी काफी फायदेमंद है। इसके लिए रात को  मुल्तानी मिट्टी को दही  भिगो दें। दूसरे दिन इसका गाढ़ा पेस्ट बनाकर अपने बालों में लगा लें। करीब आधा घंटा लगा रहने के बाद बालों को साफ पानी से धो लें।  इससे आपको बाल साफ होने के साथ मजबूत होंगे।

रीठा-शिकाकाई

शैंपू की बजाय आप चाहे तो रीठा, शिकाकाई और आंवला के पानी से अपने बालों को धोएं। इसके लिए रात को इन तीनों चीजों को भिगो दें। दूसरे दिन  इसके पानी से बालों को धोएं। इससे भी आपको बालों के झड़ने की समस्या के साथ सफेद बालों से निजात मिल जाएगी।

इसे भी पढ़ें-

कई रोगों का इलाज है अजवाइन, जानें कौन सी बीमारियां होती हैं दूर

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।